Home » रणजी ट्रॉफी: अभिमन्यु ईश्वरन ने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में जड़ा लगातार चौथा शतक

रणजी ट्रॉफी: अभिमन्यु ईश्वरन ने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में जड़ा लगातार चौथा शतक

by Bhupendra Sahu

नईदिल्ली। रणजी ट्रॉफी में बंगाल क्रिकेट टीम के स्टार बल्लेबाज अभिमन्यु ईश्वरन ने उत्तर प्रदेश क्रिकेट टीम के खिलाफ शानदार शतकीय पारी खेली है।प्रथम श्रेणी क्रिकेट में उनका यह लगातार चौथा शतक है। इससे पहले उन्होंने दलीप ट्रॉफी के दूसरे और तीसरे मैच में शतक लगाया था। उनके बल्ले से इरानी कप में भी शतक आया था।उनके प्रथम श्रेणी क्रिकेट करियर का यह 27वां शतक है। ऐसे में आइए उनकी पारी और आंकड़ों पर नजर डालते हैं।
मुकाबले में बंगाल ने पूरी तरह से अपनी पकड़ मजबूत बना ली है। पहली पारी में उसने 311 रन बनाए थे। जवाब में उत्तर प्रदेश की टीम 292 रन पर ऑलआउट हो गई थी।दूसरी पारी में ईश्वरन और उनके साथी जोड़ीदार सुदीप चटर्जी ने पहले विकेट के लिए 302 गेंदों में 212 रन की साझेदारी निभाई।पहली पारी में शतक लगाने वाले सुदीप 93 रन पर आउट हुए। उनके आउट होने के बाद ईश्वरन ने अपना शतक पूरा किया।
ईश्वरन घरेलू क्रिकेट में लगातार रन बनाते आ रहे हैं। उनके बल्ले से 99 मैचों की 169 पारियों में लगभग 50 की औसत से 7,500 से ज्यादा रन निकले हैं।उन्होंने 27 शतक और 30 अर्धशतक भी जड़े हैं। उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 233 रन रहा है।इरानी कप में उन्होंने मुंबई क्रिकेट टीम के खिलाफ 191 रनों की पारी खेली थी। दलीप ट्रॉफी के लगातार 2 मुकाबलों में उन्होंने 116 और 157* रन बनाए थे।
लिस्ट-ए क्रिकेट में उन्होंने 88 मैच खेले हैं और इसकी 86 पारियों में 5 बार नाबाद रहते हुए 3,847 रन बनाए हैं। उनके बल्ले से 9 शतक और 23 अर्धशतक निकले हैं। उनकी औसत 47.49 की रही है। उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 149 रन रहा है।टी-20 क्रिकेट में इस खिलाड़ी ने 34 मैच में 37.53 की औसत से 976 रन बनाए हैं।ईश्वरन को कई बार भारतीय क्रिकेट टीम में चुना गया है, लेकिन वह डेब्यू नहीं कर पाए हैं।
कई मीडिया रिपोर्ट्स ने यह दावा किया है कि बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के पहले या दूसरे मैच में रोहित शर्मा बेहद अहम निजी वजहों के कारण नहीं खेल पाएंगे।ऐसे में ईश्वरन को बैकअप सलामी बल्लेबाज के रूप में टीम का हिस्सा बनाया जा सकता है। इस ट्रॉफी से ठीक पहले इंडिया-ए और ऑस्ट्रेलिया-ए की भी सीरीज होने वाली है। ईश्वरन तब ऑस्ट्रेलिया में ही होंगे।शुभमन गिल और केएल राहुल टेस्ट क्रिकेट में अब मध्यक्रम में खेलते हैं।
००

Share with your Friends

Related Articles

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More