Home » कोविड-19 वैक्सीन: झिझक के कारण टीका लगवाने नहीं आ रहे लोग, कई राज्यों में बर्बाद हो रही खुराक

कोविड-19 वैक्सीन: झिझक के कारण टीका लगवाने नहीं आ रहे लोग, कई राज्यों में बर्बाद हो रही खुराक

by admin

नई दिल्ली | भारत में दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान लगातार जारी है। लेकिन कुछ राज्यों ने सूचना दी है कि उनके यहां पर्याप्त हेल्थ वर्कर वैक्सीन लगवाने सामने नहीं आ रहे हैं जिससे वैक्सीन की खुराक बर्बाद हो रही है। बुधवार को कम से कम छह राज्यों के अधिकारियों ने कहा कि कोरोनावायरस वैक्सीन की खुराक बेकार जा रही है क्योंकि लोग नहीं आ रहे हैं।

देश में लगातार कई राज्य वैक्सीन हिचकिचाहट की समस्या को रेखांकित कर रहे हैं. अब ये समस्या आविष्कारों को प्रभावित कर सकती हैं।कोविड -19 टीकाकरण कार्यक्रम के लिए भारत की शुरुआत दुनिया में सबसे मजबूत शुरुआतों में से एक रही है, किसी भी अन्य देश की तुलना में भारत मे वैक्सीन पहले दिन अधिक लोगों तक पहुंची है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, 16 जनवरी को लॉन्च के बाद से बुधवार को शाम 6 बजे तक आयोजित 14,119 सत्रों में 786,842 लोगों को टीका लगाया गया था। लेकिन यह अभी भी तय किए गए लोगों का 55% है – हर दिन, 100 लोगों को प्रत्येक सत्र के लिए चुना जाता है और आमंत्रित किया जाता है और औसतन उनमें से लगभग 45 लोग टीका लगवाने नहीं आ रहे हैं।

विशेषज्ञों ने अधिक से अधिक लोगों तक पहुंच बढ़ाने का आह्वान किया है कि जिसमें उनका कहना है कि लक्ष्य पूरा हो सके इसके लिए सिर्फ स्वास्थ्य देखभाल कर्मी ही नहीं बल्कि आम जनता तक भी जाया जा सकता है।

टीके को लेकर पैदा हुई झिझक के समाधान को लेकर सरकार ने मंगलवार को डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म को तैयार किया ताकि उन स्वस्थ्य कर्मचारियों (जिन्हें शुरुआती लाभार्थियों के रूप में चुना गया) को भी टीका लगाने की अनुमति दी जा सके जिन्हें पहले से निर्धारित न किया गया हो।

महाराष्ट्र, तमिलनाडु, हरियाणा, बिहार और असम के अधिकारियों ने कहा कि खुराक बर्बाद हो रही है क्योंकि वैक्सीन की शीशियों को खोले जाने के चार घंटे के भीतर उन्हें उपयोग करने की आवश्यकता होती है और प्रत्येक शीशी में 10 (कोविशील्ड के मामले में) या 20 (कोवैक्सिन के लिए) खुराक होती हैं।

अमरावती के जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ दिलीप रणमले ने कहा, “टीकाकरण के पहले दिन हमने 100% मतदान दर्ज किया था, हमने कोई इकाई नहीं खोई। सभी पंजीकृत 100 स्वास्थ्य देखभाल श्रमिकों ने टीकाकरण का विकल्प चुना। हमारे द्वारा खोले गए सभी पाँच शीशियों का सफलतापूर्वक उपयोग किया गया था। हालांकि, अगले दिन जब केवल 38 हेल्थ वर्कर्स सामने आए, तो दूसरी शीशी से खोली दो खुराक बर्बाद हो गईं।”

दिल्ली में अधिकारियों ने अनुमान लगाया कि पर्याप्त प्राप्तकर्ता प्राप्त करने के लिए खोली गई शीशियों को खोले जाने पर राजधानी भर में कम से कम 1,000 खुराक बर्बाद हो गईं। इस मुद्दे पर एक राजनीतिक लड़ाई भी हुई, जिसमें पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने ट्विटर पर सरकार से अधिक वॉलिन्टियर्स को टीकाकरण अभियान में शामिल करने का आह्वान किया।

इस पर, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने जवाब दिया: “… (स्वास्थ्य मंत्रालय) पहले ही इस मुद्दे पर ध्यान देने के लिए कदम उठा चुका है। हम सुनिश्चित कर रहे हैं कि कोई भी शीशी या सत्र बर्बाद न हो और अनुपस्थिति के मामले में, अन्य लाभार्थी को टीके आवंटित किए जा रहे हैं।”

Share with your Friends

Related Articles

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More