Home » *जल संसाधन विभाग दे रहा मांग के अनुरूप बेहद कम पानी भिलाई टाउनशिप में भी जलापूर्ति की गुणवत्ता पर पड़ रहा है असर*

*जल संसाधन विभाग दे रहा मांग के अनुरूप बेहद कम पानी भिलाई टाउनशिप में भी जलापूर्ति की गुणवत्ता पर पड़ रहा है असर*

by admin

भिलाई / छत्तीसगढ़ शासन द्वारा भिलाई इस्पात संयंत्र के लिये कम पानी छोड़े जाने से मरोदा जलाशय के जल स्तर में भारी गिरावट आयी है। जल स्तर के गिरने से जहां संयंत्र के उत्पादन इकाईयों के प्रभावित होने की संभावना है, वहीं भिलाई टाउनशिप के जलापूर्ति की गुणवत्ता पर भी इसका सीधा असर दिखाई देने की संभावना बलवती होते जा रही है। मरोदा जलाशय में पानी धीरे-धीरे निचले स्तर पर जाते जा रहा है जिसके कारण पानी में गंदगी व दूषित होने की संभावना बढ़ती जा रही है। यह ज्ञात हो कि इससे पूर्व जल संसाधन विभाग द्वारा तांदुला से दूषित जलापूर्ति के कारण भिलाई टाउनषिप में मटमैले पानी की समस्या उत्पन्न हुई थी। साथ ही इस दूषित जल से मरोदा जलाशय को भर दिया गया था जिसे खाली कर दूषित पानी की समस्या को दूर करने हेतु बीएसपी द्वारा खरखरा/गंगरेल से 500 क्यूसेक की दर से साफ पानी की आपूर्ति करने की मांग की गई थी परन्तु जल संसाधन विभाग द्वारा पर्याप्त मात्रा में जलापूर्ति नहीं किये जाने से दूषित जल की समस्या से निपटने में भारी कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है।
भिलाई टाउनशिप के रहवासियों को यह अवगत करा देना जरूरी है कि छत्तीसगढ़ शासन के जल संसाधन विभाग द्वारा छोड़े जा रहे कम पानी की वजह से भिलाई टाउनषिप में पुन: जल संकट उत्पन्न हो सकता है। स्थिति की गंभीरता से अवगत कराने एवं जल आपूर्ति की समस्या समाधान हेतु बीएसपी प्रबंधन ने छत्तीसगढ़ शासन के जल संसाधन विभाग से लेकर दुर्ग के कलेक्टर तक से सहयोग हेतु पत्र-व्यवहार कर चुका है।
बीएसपी प्रबंधन ने अपने पत्र के माध्यम से स्थिति को स्पष्ट करते हुए लिखा है कि मरोदा-2 जलाषय में दिनांक 12 जुलाई, 2021 को संयंत्र (पेयजल एवं औद्योगिक जल) के लिये पानी की उपलब्धता लगभग 21 दिनों की खपत के लिये ही पर्याप्त है। पूर्व में 17 मई 2021 को पेयजल समस्या के निवारण हेतु हुए बैठक एवं 27 मई, 2021 को कार्यपालन अभियंता, तान्दुला जल संसाधन संभाग, दुर्ग के कार्यालय में आयोजित बैठक में चर्चा के दौरान मरोदा-2 जलाषय में जल भराव की दर 80 सेमी (500 क्यूसेक) की दर से करने का अनुरोध किया गया था। वर्तमान में मरोदा-2 जलाषय में 141 क्यूसेक की दर से जलापूर्ति हो रही है। मरोदा-2 जलाषय में पर्याप्त जल भराव न होने के कारण जलाषय में पानी के स्तर में तीव्र गिरावट हो रही है और गुणवत्ता में भी वांछित सुधार नहीं हो पा रहा है।
इस संबंध में बीएसपी प्रबंधन द्वारा समय-समय पर कार्यपालन अभियंता, तान्दुला जल संसाधन संभाग, दुर्ग को मरोदा-2 जलाषय की स्थिति एवं जल भराव बढ़ाने हेतु निवेदन किया गया। इस हेतु दिनाँक 31 मई 2021, 15 जून 2021, 23 जून 2021 एवं 07 जुलाई 2021 को पत्राचार द्वारा जलापूर्ति की स्थिति की गंभीरता से अवगत कराया गया। किन्तु जल भराव की दर में अब तक वांछित वृद्धि नहीं देखी गई।
बीएसपी प्रबंधन ने कलेक्टर, दुर्ग से निवेदन करते हुए कहा है कि मरोदा-2 जलाषय में जलापूर्ति की दर करीब 400-500 क्यूसेक करवाने में आवष्यक सहायता प्रदान करे, जिससे कि भिलाई टाउनषिप में हो रही जल समस्या का निराकरण हो सके एवं भिलाई इस्पात संयंत्र के लिये मरोदा-2 जलाषय में पर्याप्त जल संधारण की स्थिति बनी रहे।

Share with your Friends

Related Articles

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More