Home » नौसेना उतरी भी नहीं, भारतीय कोस्टगार्ड के एयरक्राफ्ट ने ही पाकिस्तानी युद्धपोत को खदेड़ा

नौसेना उतरी भी नहीं, भारतीय कोस्टगार्ड के एयरक्राफ्ट ने ही पाकिस्तानी युद्धपोत को खदेड़ा

by Bhupendra Sahu

नई दिल्ली / पाकिस्तानी नौसेना के एक युद्धपोत की भारतीय समुद्री सीमा में घुसने की कोशिश उल्टी पड़ गई। बताया गया है कि इसी साल जुलाई में पाकिस्तानी नौसेना का पोत अलमगीर जब गुजरात स्थित भारतीय समुद्री सीमा को पार कर गया था। हालांकि, कोस्ट गार्ड के डॉर्नियर मैरिटाइम सर्विलांस एयरक्राफ्ट ने युद्धपोत को ढूंढ निकाला और उसे वापस लौटने पर मजबूर कर दिया।

सरकारी सूत्रों के मुताबिक, गुजरात के करीब समुद्री सीमा के पांच नॉटिकल मील इलाके में भारतीय एजेंसियां अपनी तरफ की मछली पकड़ने वाली नावों को भी नहीं जाने देतीं। हालांकि, जब डॉर्नियर एयरक्राफ्ट ने कोस्ट गार्ड को पाकिस्तानी युद्धपोत के समुद्री सीमा के पास होने की जानकारी दी तो वॉरशिप को लौटने की चेतावनी दे दी गई। हालांकि, उसकी तरफ से कोई जवाब नहीं दिया गया।

सूत्रों ने बताया कि इस पूरी घटना के दौरान डॉर्नियर एयरक्राफ्ट पीएनएस अलमगीर के ऊपर ही मंडराता रहा और उसे रेडियो कम्युनिकेशन सिस्टम से भी संपर्क साधने की कोसिश करता रहा। लेकिन पाकिस्तान ने अपनी हरकतों की जानकारी लग जाने के डर से संचार माध्यमों पर कोई जवाब नहीं दिया। डॉर्निय ने कम से कम दो से तीन बार इस पाकिस्तान युद्धपोत के चक्कर लगाए और जब तक वह अपनी सीमा की तरफ नहीं लौट गया, तब तक उस पर निगरानी रखी।

Share with your Friends

Related Articles

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More