Home » दिल को सेहतमंद रखना हैं तो महिलाएं आज से ही शुरू करें ये 9 काम, जिएं स्वस्थ जिंदगी

दिल को सेहतमंद रखना हैं तो महिलाएं आज से ही शुरू करें ये 9 काम, जिएं स्वस्थ जिंदगी

by Bhupendra Sahu

वर्तमान समय में दिल से जुड़ी बीमारियों के मामले बहुत सामने आ रहे हैं जिसमें मौत का कारण हार्ट अटैक बन रहा हैं। देखा जा रहा हैं कि पुरुषों से ज्यादा महिलाओं में दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ता जा रहा हैं। ऐसे में स्वस्थ जीवन के लिए जरूरी हैं कि अपनी जीवनशैली को उस अनुरूप बनाया जाए। स्वस्थ जीवनशैली को अपनाकर कई प्रकार के हृदय रोगों को रोका जा सकता है। आज इस कड़ी में हम आपको कुछ ऐसे काम बताने जा रहे हैं जिन्हें आज से ही अपनी दिनचर्या में शामिल कर लिया जाना चाहिए ताकि दिल को सेहतमंद रखा जा सकें। आइये जानते हैं इनके बारे में…

नियमित जांच
महिलाएं अक्सर दूसरों की देखभाल करने में व्यस्त रहती हैं, लेकिन साथ ही साथ खुद की देखभाल करना भी महत्वपूर्ण है। महिलाओं को डॉक्टर से अपनी सेहत के बारे में एक एनुअल चेक-अप (साल में कम से कम एक बार) करवाना चाहिए। ताकि सेहत की किसी भी स्थिति में समय पर लक्षणों की पहचान हो जाए और उचित इलाज हो सके।
तनाव से बनाए दूरी
तनाव आज हम सभी के जीवन का अभिन्न हिस्सा बन चुका है, खासतौर पर ज्यादातर लोग अपने काम को लेकर तनाव में रहते हैं। जब आपका शरीर तनाव में रहता है, तो इसका सीधा असर हमारे शरीर के अंग पर पड़ता है। ऐसे में शरीर में एड्रिनलिन हॉर्मोन ज्यादा मात्रा में बनने लगता है, अगर ऐसा नियमित रूप से होने लगे तो दिल की बीमारियों की संभावना बढ़ जाती है।
मेडिटेशन को अपनाएं
हार्ट को हेल्दी रखने के लिए महिलाओं को मेडिटेशन की मदद लेनी चाहिए। मेडिटेशन और योगा की मदद से आप स्ट्रेस लेवल को कम करके हार्ट को हेल्दी रख सकते हैं। रोजाना मेडिटेशन करने से माइंड शांत रहता है और आप घर व बाहर के काम को मैनेज कर पाते हैं, खासतौर पर वर्किंग वूमेन के लिए मेडिटेशन एक जरूरी आदत है जो उन्हें अपने रूटीन में शामिल करना चाहिए।
नियमित एक्सरसाइज करें
दिल को सेहतमंद रखने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। आप कार्डियो को व्यायाम के रूप में अपनी दिनचर्या में शामिल कर सकते है। कार्डियो एक्सरसाइज से दिल की पम्प करने की क्षमता बढ़ती है, और दिल की मांसपेशियां तंदुरुस्त बन जाती हैं। इसी के साथ जरूरी बात ये की किसी भी नई चीजों को अपनी दिनचर्या में शामिल करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें।
नींद पूरी करें
आपको हार्ट को हेल्दी रखने के लिए रोजाना 7 से 8 घंटे की नींद पूरी करना चाहिए। आज के समय में वर्क प्रेशर बढऩे और टैक्नोलॉजी के ज्यादा इस्तेमाल के चलते लोग रात तक मोबाइल या लैपटॉप में व्यस्त रहते हैं पर इससे नींद के लिए जिम्मेदार हार्मोन मेलाटोनिन की मात्रा कम हो जाती है और स्ट्रेस बढ़ता है जिसका असर हार्ट हेल्थ पर भी पड़ता है इसलिए आपको रोजाना समय पर सोना चाहिए और रात को 8 बजे के बाद किसी भी तरह के गैजेट्स का इस्तेमाल करने से बचें।
डाइट में करें बदलाव
अगर आप हार्ट को हेल्दी रखना चाहती हैं तो आपको हाई बीपी और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करना चाहिए इसके लिए आप फाइबर रिच फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। ऑफिस जाती हैं तो लंच घर पर लेकर जाएं, ताकि आप जंक फूड अवॉइड कर सकें। सही और पोष्टिक आहार आपके शरीर को सही पोषण देता है। जंक फूड में फैट, नमक और चीनी बहुत ज्यादा मात्रा में पाई जाती है, जो समय के साथ-साथ हमारे दिल पर भी असर डालती है। आहार में पर्याप्त मात्रा में कैलोरीज, प्रोटीन, विटामिन, मिनरल का होना जरूरी है।
ओरल पिल्स का ज्यादा सेवन न करें
आपको अनचाहे गर्भ से बचने के लिए ओरल पिल्स लेने की सलाह दी जाती है पर इसका कभी भी सेवन कर लेना आपकी सेहत को खराब कर सकता है। ओरल पिल्स का ज्यादा सेवन करने से इस्ट्रोजन हार्मोन की मात्रा बढ़ जाती है जिससे हार्ट डिसीज का खतरा बढ़ जाता है। ओरल पिल्स के कारण हार्ट डिसीज और ब्लड क्लॉट का खतरा भी बढ़ता है इसलिए आपको डॉक्टर की सलाह के मुताबिक ही पिल्स का सेवन करना चाहिए।
वजन कंट्रोल करें
हार्ट को हेल्दी रखने के लिए आपको वजन कंट्रोल करने के उपाय जरूर खोजने चाहिए। अगर आपका बीएमआई 25 से ज्यादा है और कमर 35 इंच से ज्यादा है तो आपको हार्ट हेल्थ का खतरा हो सकता है। हार्ट को हेल्दी रखने के लिए आपको हफ्ते में 5 दिन कम से कम 45 मिनट एक्सरसाइज प्रति दिन करना चाहिए। वजन कम करने के लिए चीनी की मात्रा कम करें।
धूम्रपान का सेवन न करें
हम सब जानते हैं कि धूम्रपान का सेवन सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है और जब बात महिलाओं के स्वास्थ्य की आती है तो धूम्रपान का सेवन और भी ज्यादा नुकसानदायक माना जाता है, इससे आपकी उम्र कम होती है, प्रेगनेंसी में दिक्कतें हो सकती हैं और हार्ट डिसीज का खतरा बढ़ जाता है। अगर आप धूम्रपान का सेवन करती हैं तो उसे आज ही छोड़ दें। एक्सपर्ट्स के मुताबिक जो महिलाएं स्मोक नहीं करती हैं वो स्मोक करने वाली महिलाओं से करीब 14 साल ज्यादा जी सकती हैं।
००

Share with your Friends

Related Articles

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More