Home » सर्दियों में बनाकर पीएं ये 5 सूप, आसान हैं इनकी रेसिपी

सर्दियों में बनाकर पीएं ये 5 सूप, आसान हैं इनकी रेसिपी

by Bhupendra Sahu

सर्दियों में गरमागरम सूप का सेवन ना सिर्फ मन को सुकून देता है बल्कि शरीर को गर्माहट का अहसास कराने के साथ-साथ कई तरह के स्वास्थ्य संबंधित लाभ देने में भी मदद कर सकता है। इसका कारण है कि सूप को बनाते समय तरह-तरह की पौष्टिक सब्जियों और मसालों का इस्तेमाल किया जाता है। आइए आज हम आपको पांच तरह के सूप की आसान रेसिपी बताते हैं, जिन्हें सर्दियों में जरूर ट्राई करना चाहिए।

लहसुन का सूप
सबसे पहले एक पैन में मक्खन गरम करके इसमें पिसा हुआ लहसुन भूनें। फिर इसमें प्याज और अपनी पसंदीदा सब्जियों को डालकर भूनें। अब इसमें आवश्यकतानुसार पानी डालें। फिर इसमें थोड़ा और लहसुन, काली मिर्च और स्वादानुसार नमक मिलाएं। जब मिश्रण में उबाल आ जाए तो इसमें कॉर्नफ्लोर-पानी का मिश्रण बनाकर डालें। अंत में इसे 8-10 मिनट पकाने के बाद गरमागरम परोसें।
सब्जियों का सूप
सबसे पहले गाजर, टमाटर, मटर और फ्रेंच बीन्स जैसी सब्जियों को प्रेशर कुकर में दो कप पानी के साथ डालकर दो-तीन सीटी लगवाएं। एक बार जब सब्जियां अच्छी तरह से पक जाएं तो उन्हें ठंडा करके ब्लेंड करें। अब एक पैन में सब्जियों का पेस्ट, थोड़ा पानी, स्वादानुसार नमक और काली मिर्च मिलाकर इसे गाढ़ा होने तक पकाएं। फिर इसे गरमागरम परोसें।
कद्दू का सूप
सबसे पहले कद्दू को छिलकर इसे टुकड़ों में काटें। अब इन्हें पानी में नरम होने तक पकाएं। इसके बाद एक मिक्सी में थोड़ा लहसुन, हरी मिर्च, पत्तेदार धनिया, नमक और काली मिर्च मिलाएं। अब कद्दू को चेक करें और अगर यह नरम हो गया है तो इसे पानी से निकालकर ब्लेंडर में डालें और ब्लेंड करें। अंत में इस मिश्रण को एक पैन में डालें और उबाल आने पर इसमें थोड़ा नारियल का दूध मिलाकर इसे गरमागरम परोसें।
मिनेस्ट्रोन सूप
सबसे पहले एक पैन में चार कप सूप स्टॉक उबालें और उसमें कटे हुए टमाटर, नूडल्स, चावल, प्याज और आलू डालकर इसे ढककर उबालें। 8-10 मिनट के बाद इसमें थोड़े बीन्स, मटर और गाजर डालें। जब आपको लगे कि ये सब्जियां नरम हो गई हैं तो इसमें सेलेरी, नमक और काली मिर्च मिलाएं। लगभग दो मिनट के लिए मिश्रण को पकाएं और इसे सूप बाउल में डालकर गरमागरम परोसें।
पालक का सूप
सबसे पहले एक पैन में थोड़ा सा तेल गरम करें और इसमें प्याज और लहसुन को भूनें। इसके बाद इसमें कटा हुआ पालक डालें। अब इसमें थोड़ा कार्नफ्लोर और पानी डालकर इसे अच्छी तरह से पकने तक करछी से हिलाते रहें। इसके बाद इसमें स्वादानुसार नमक, थोड़ी चीनी और काली मिर्च पाउडर मिलाएं। फिर इस मिश्रण को ठंडा करके इसे ब्लेंडर में पीसें। अंत में एक पैन में मिश्रण को थोड़े से दूध में मिलाकर उबालें और इसे गरमागरम परोसें।
००

Share with your Friends

Related Articles

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More