Home » छत्तीसगढ़ शासन की योजनाओं से लोगों के जीवन में आया परिवर्तन: CM भूपेश बघेल

छत्तीसगढ़ शासन की योजनाओं से लोगों के जीवन में आया परिवर्तन: CM भूपेश बघेल

by Bhupendra Sahu

रायपुर । भैंसा में जल्द ही प्रारंभ होगी पुलिस चौकी समोदा में खुलेगी जिला केन्द्रीय सहकारी बैंक की शाखा, उप-स्वास्थ्य केन्द्र समोदा का होगा प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में उन्नयनमुख्यमंत्री ने रायपुर जिले के आरंग विधानसभा के ग्राम समोदा में की घोषणाएंछत्तीसगढ़ शासन की योजनाओं से लोगों के जीवन में आया परिवर्तन: मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल छत्तीसगढ़ शासन की योजनाओं से लोगों के जीवन में आया परिवर्तन: मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल मुख्यमंत्री ने रायपुर जिले के आरंग विधानसभा के ग्राम समोदा में की घोषणाएंसमोदा में खुलेगी जिला केन्द्रीय सहकारी बैंक की शाखा, उप-स्वास्थ्य केन्द्र समोदा का होगा प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में उन्नयनभैंसा में जल्द ही प्रारंभ होगी पुलिस चौकी मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल भेंट-मुलाकात कार्यक्रम के लिए आज आरंग विधानसभा के ग्राम समोदा पहुंचे। उन्होंने भेंट-मुलाकात को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार बनते ही सबसे पहले हमने ऋण माफी का फैसला किया, 19 लाख किसानों का साढ़े 9 हजार करोड़ रूपए का ऋण माफ हुआ।

जिन किसानों ने धान बेचा था और जिनका कर्ज पटा दिया गया था, उनकी राशि वापस लौटाई गई। समर्थन मूल्य पर धान खरीदी की, किसानों को राजीव गांधी किसान न्याय योजना में इनपुट सब्सिडी दी। इस योजना की 3 क़िस्त की राशि किसानों के खाते में आ गई है। योजना की आखिरी और चौथी क़िस्त 31 मार्च को दी जाएगी। श्री बघेल ने कहा कि राज्य सरकार की योजनाओं से किसानों के जीवन में काफी परिवर्तन आया है। मुख्यमंत्री ने कहा हमारी मंशा है सबको राशन मिले, हमने सबका राशन कार्ड बनाया। उन्होंने राशन कार्ड के हितग्राहियों से बातचीत कर योजना का फीडबैक लिया। मुख्यमंत्री ने लोगों से पूछा किनका-किनका कर्ज माफ हुआ है। इस पर बड़ी संख्या में लोगों ने हाथ उठाकर बताया कि उनका कर्ज माफ हुआ है। नगरीय प्रशासन एवं विकास मंत्री डॉ. शिव कुमार डहरिया भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने भेंट-मुलाकात के दौरान अनेक महत्वपूर्ण घोषणाएं की। उन्होंने कहा कि समोदा को उप-तहसील का दर्जा दिया जायेगा, नगर पंचायत समोदा में नवीन महाविद्यालय भवन का निर्माण कराया जायेगा, समोदा में जिला केन्द्रीय सहकारी बैंक की शाखा खोली जायेगी, उप-स्वास्थ्य केन्द्र समोदा का उन्नयन प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में किया जायेगा, ग्राम अमोदी में उप-स्वास्थ्य केन्द्र खोला जायेगा, बनरसी व भण्डारपुरी में उप-स्वास्थ्य केन्द्र हेतु नवीन भवनों का निर्माण कराया जायेगा, कोरासी व चपरीद में शासकीय हायर सेकेण्डरी स्कूल हेतु नवीन भवनों का निर्माण कराया जायेगा, भैंसा में पुलिस चौकी जल्द ही प्रारंभ की जायेगी, मजिठा से परसवानी तक सड़क मार्ग का निर्माण कराया जायेगा, ग्राम परसवानी में ढोड़की नाला में पुलिया का निर्माण कराया जायेगा, बोरिद से चण्डी मंदिर तक सड़क निर्माण कराया जायेगा, समोदा में बालक छात्रावास निर्माण करवाया जायेगा।

Share with your Friends

Related Articles

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More