Home » बीआरएम ने मापित क्षमता को पार कर रचा इतिहास

बीआरएम ने मापित क्षमता को पार कर रचा इतिहास

by Bhupendra Sahu

भिलाई इस्पात संयंत्र के आधुनिकीकरण और विस्तारीकरण में माॅडेक्स यूनिट के रूप में उत्पादन में शामिल हुई बार एवं राॅड मिल की मापित क्षमता 0.9 मिलियन टन है। इस आधुनिक इकाई बार एवं राॅड मिल ने वर्तमान वित्त वर्ष में अनेक कीर्तिमान बनाते हुए अक्टूबर-2023 में 1,01,111 टन टीएमटी बार का उत्पादन कर “सर्वश्रेष्ठ मासिक उत्पादन” का कीर्तिमान बनाया। यह मापित क्षमता का 135 प्रतिषत है।

मासिक उत्पादन के इस अत्यंत चुनौती पूर्ण लक्ष्य “1 लाख टन” को विभाग की टीम ने सामूहिक प्रयास से पहली बार पार किया। इसके पूर्व कई बार प्रयास किया गया और विगत मार्च 2023 में 91,119 टन उत्पादन का कीर्तिमान हासिल कर लिया था।

कीर्तिमानों की इस श्रृंखला में 27 अक्टूबर 2023 को 12 एमएम टीएमटी बार में 3,330 टन (1623 बिलेट) का उत्पादन कर एक नया “दैनिक उत्पादन” का कीर्तिमान भी स्थापित किया है तथा 28 अक्टूबर 2023 को प्रथम पाली में 12 एमएम टीएमटी बार में 1,275 टन (622 बिलेट) का उत्पादन कर “पाली उत्पादन” का नया कीर्तिमान भी दर्ज किया है। इसी कड़ी में बीआरएम ने 93,300 टन डिस्पैच कर “सर्वश्रेष्ठ मासिक डिस्पैच” की उपलब्धि भी हासिल की।

उन्नत स्वचालन और अत्याधुनिक नियंत्रण प्रणालियों के साथ बार एवं राॅड मिल ने अपनी उत्पादन यात्रा में कई मील के पत्थर पार किए हैं। संयंत्र के निदेशक प्रभारी श्री अनिर्बान दासगुप्ता ने शॉप फ्लोर पहुंच कर इस गौरवपूर्ण उपलब्धि के लिए बीआरएम के मेहनत तथा योगदान की सराहना की और कहा कि इनके सहयोग से ही बीआरएम ने उत्पादन के अधिकतम स्तर को बनाए रखने में कामयाबी हासिल की। कार्यपालक निदेशक (वक्र्स) श्री अंजनी कुमार ने भी सभी कार्मिकों को बधाई प्रेषित की।

विभागाध्यक्ष श्री मुकेश गुप्ता ने टीम कार्य और कर्मचारियों के समर्पण को, सफलता का श्रेय देते हुए कहा कि कार्यक्षेत्र में नवीनता, संसाधनों के बेहतर उपयोग तथा उच्चतम स्तर के सुरक्षा मानकों के अनुपालन के फलस्वरूप ही यह उत्कृष्ट उपलब्धियां संभव हो रही हैं। उन्होंने निरंतर उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए प्रबंधन समूह, कर्मचारियों, यूनियन तथा सभी सहयोगी विभागों के प्रति निरंतर सहयोग एवं समर्थन के लिए अभिवादन व्यक्त किया।

महाप्रबंधकगण श्री एस के बेहरा, श्री के के ठाकुर, श्री सच्चिदानंद त्रिपाठी, श्री आशीष, श्री शाश्वत महंती, श्री समीर पाण्डेय, श्री शिखर तिवारी तथा वरिष्ठ अधिकारियों ने भी सभी कार्मिकों को बधाई तथा शुभकामनाएँ दी।

Share with your Friends

Related Articles

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More