Home » बैक-टू-बैक टेस्ट खेलना भारतीय क्रिकेट के लिए बहुत अच्छा है : एलिसा हीली

बैक-टू-बैक टेस्ट खेलना भारतीय क्रिकेट के लिए बहुत अच्छा है : एलिसा हीली

by Bhupendra Sahu

मुंबई । जैसे ही वे भारत में 40 वर्षों में पहला टेस्ट मैच खेलने के लिए तैयार हो रहे थे, ऑस्ट्रेलियाई महिला टीम को घर से एक विशेष फोन आया, जिसमें उन्हें अंतिम पड़ाव पर पहुंचने के लिए शुभकामनाएं दी गईं।
ऑस्ट्रेलिया गुरुवार से वानखेड़े स्टेडियम में देश के बहु-प्रारूप दौरे के हिस्से के रूप में एकमात्र टेस्ट खेलेगा। 1984 के बाद से यह भारत में उनका पहला टेस्ट मैच है जब उन्होंने चार तीन दिवसीय ‘टेस्टÓ मैचों के लिए दौरा किया था, जिनमें से सभी ड्रा रहे थे।
एलिसा हीली , जो मेग लैनिंग की जगह टीम की कप्तानी संभाल रही हैं, ने कहा, हां, यह वास्तव में रोमांचक है। जिल केनारे यहां टेस्ट मैच खेलने वाली आखिरी ऑस्ट्रेलियाई कप्तान थीं। और, मैंने वास्तव में पिछले कुछ दिनों में उनसे हमें शुभकामनाएं देते हुए सुना है। लेकिन, यह कितना अद्भुत अनुभव है आओ और यहां टेस्ट क्रिकेट खेलो। मुझे लगता है कि यह कुछ ऐसा है जिसके बारे में मैंने कभी नहीं सोचा था कि हम इसे हासिल कर पाएंगे,
हीली ने कहा कि आगामी टेस्ट भारतीय क्रिकेट के लिए बहुत अच्छी बात होगी।
हीली ने कहा, विशेष रूप से भारतीय टीम को बैक-टू-बैक टेस्ट मैच खेलने का अवसर मिला है, मुझे लगता है कि यह हमारे खेल के लिए और जाहिर तौर पर यहां भारत में क्रिकेट के लिए बहुत अच्छी बात है। इसलिए उम्मीद है कि यह दोनों टीमों के लिए एक सुखद अनुभव होगा और मुझे यकीन है कि यह है कड़ी लड़ाई होने वाली है।
ऑस्ट्रेलिया की नई कप्तान एलिसा हीली के लिए भारत एक सुखद शिकार स्थल रहा है, जिन्होंने सफेद गेंद में अपना पहला शतक बनाया और यहां पहली बार किसी टीम की कप्तानी भी की। 33 वर्षीय खिलाड़ी ने कहा कि उन्हें भारत आना, ऑस्ट्रेलिया के लिए खेलना और महिला प्रीमियर लीग (डब्ल्यूपीएल) में भाग लेना पसंद है।
मुझे लगता है कि जब आप इसे ऐसे कहते हैं, तो यह वास्तव में एक अच्छा अनुभव है। हम वास्तव में भारत में क्रिकेट खेलने के लिए आना पसंद करते हैं, चाहे वह ऑस्ट्रेलिया के लिए हो या डब्ल्यूपीएल फ्रेंचाइजी के लिए, इससे वास्तव में कोई फर्क नहीं पड़ता। मुझे लगता है कि ऐसा लगता है यहां का समर्थन और जिस तरह से वे खेल को पसंद करते हैं उसका कट्टर स्वभाव, इसका हिस्सा बनना वास्तव में सुखद है। और मुझे लगता है कि उस परिप्रेक्ष्य से, हाँ, शायद यहां वापस आना और बागडोर संभालना इसे और भी खास बना देता है।
उन्होंने कहा, लेकिन इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि मुझे लगता है कि एक टेस्ट मैच खेलने और वहां जाकर सबसे लंबे प्रारूप में अपने कौशल का परीक्षण करने का अवसर, मुझे लगता है कि यह वास्तव में हर किसी के लिए एक सुखद अनुभव होगा।
हालांकि, हीली ने कहा कि यह उनकी टीम के लिए एक बड़ी चुनौती होगी क्योंकि वे इन परिस्थितियों में बहु-दिवसीय प्रारूप क्रिकेट खेलने के आदी नहीं हैं, जो उनके लिए अलग है, भले ही वह सिडनी से आ रही हैं जहां तापमान वर्तमान में 35 डिग्री के आसपास चल रहा है।
हीली ने कहा, यह हमारे लिए एक नया अनुभव है। और हमने इसे खुले दिमाग से लिया है। और बस वहां जाकर सबसे पहले खुद का आनंद लेना है और जो भी परिस्थितियां हमारे सामने आती हैं उसका आनंद लेना है।
ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने कहा, मुझे लगता है कि हम अपनी सर्वश्रेष्ठ तैयारी के लिए जो कर सकते हैं वह करते हैं। मुझे लगता है कि स्वाभाविक रूप से, हम धूप और गर्मी में और अपने पैरों पर खड़े होकर बहुत सारा समय बिताने के आदी हैं, बस समग्र रूप से खेल खेलते हैं। लेकिन जैसा कि आप कहते हैं, यहीं पर टेस्ट मैच क्रिकेट अंतिम परीक्षा है। और आप अपने शरीर को सीमा तक धकेलते हैं और शायद अपने दिमाग को भी सीमा तक। और यही वह चीज़ है जो अच्छे खिलाडिय़ों को इस प्रारूप में वास्तव में अच्छा बनाती है।
उन्होंने कहा कि वे गुरुवार के मुकाबले के लिए अपनी अंतिम एकादश तय करने के बहुत करीब हैं और केवल दो या तीन स्थान तय करने की जरूरत है। हालाँकि, हीली ने पिच को पढऩे के बारे में कोई भी जानकारी देने से परहेज किया और यह भी बताया कि क्या वह सतह पर घास को देखते हुए एक अतिरिक्त तेज गेंदबाज के साथ उतरेगी।
00

Share with your Friends

Related Articles

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More