Home » ईडी ने हेमंत सोरेन को 10वीं बार भेजा समन, कहा- 29 से 31 जनवरी के बीच आप हाजिर हों अन्यथा…

ईडी ने हेमंत सोरेन को 10वीं बार भेजा समन, कहा- 29 से 31 जनवरी के बीच आप हाजिर हों अन्यथा…

by Bhupendra Sahu

रांची । ईडी ने झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन को एक बार फिर समन भेजा है। उनसे यह बताने को कहा गया है कि वह 29 जनवरी से 31 जनवरी के बीच कब और किस स्थान पर पूछताछ के लिए उपलब्ध होंगे। एजेंसी ने सोरेन से कहा है कि समन पर अगर वे नहीं उपस्थित होते हैं तो उसकी टीम खुद उनके पास पहुंचेगी।
गौरतलब है कि रांची के बडग़ाईं अंचल में करीब 8.46 एकड़ जमीन की खरीद-बिक्री में मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े मामले में ईडी ने सोरेन से 20 जनवरी को उनके आवास पर करीब सात घंटे तक पूछताछ की थी। एजेंसी इसी मामले में आगे कई और बिंदुओं पर पूछताछ करना चाहती है।
ईडी की ओर से सोरेन को यह दसवां समन है। इसके पहले 22 जनवरी को उन्हें नवां समन भेजा गया था और 27 से 31 जनवरी के बीच पूछताछ के लिए समय तय करने को कहा गया था। इसके जवाब में सोरेन ने 25 जनवरी को एजेंसी को पत्र लिखकर अपनी व्यस्तताओं का हवाला दिया था। सोरेन ने इस पत्र में यह स्पष्ट नहीं किया था कि वे पूछताछ के लिए कब उपलब्ध होंगे।
गौरतलब है कि बडग़ाईं अंचल के जमीन घोटाले में ईडी आईएएस छवि रंजन सहित डेढ़ दर्जन लोगों को पहले ही गिरफ्तार कर चुकी है। इस मामले में ईडी ने सोरेन को सबसे पहला समन भेजकर 14 अगस्त, 2023 को उपस्थित होने को कहा था। सोरेन ने इसपर लिखित जवाब दिया और समन को गैरकानूनी बताते हुए उपस्थित नहीं हुए थे।
एजेंसी ने इसके बाद भी उन्हें समन भेजना जारी रखा। सोरेन ईडी के समन के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट और हाईकोर्ट भी गए, लेकिन उन्हें राहत नहीं मिली। आखिरकार ईडी के आठवें समन पर उन्होंने 20 जनवरी को पूछताछ के लिए उपलब्ध होने पर सहमति जताई थी और तब एजेंसी की टीम ने उनके आवास पहुंचकर पूछताछ की थी।
00

Share with your Friends

Related Articles

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More