Home » छत्तीसगढ़ में आग उगल रहा सूरज, कई जिलों में लू की चेतावनी…

छत्तीसगढ़ में आग उगल रहा सूरज, कई जिलों में लू की चेतावनी…

by Bhupendra Sahu

 

रायपुर । देशभर में भीषण गर्मी कहर बरपा रही है। छत्तीसगढ़ भी भीषण गर्मी से अछूता नहीं है। सुबह नौ बजे के बाद से ही आसमान से आग बरस रही है, जिसकी वजह से लोगो का जीना मुहाल हो गया है। गर्मी का आलम ऐसा है कि घर में न तो एसी काम कर रहा और न ही कूलर। गर्मी से बचने के लिए लोग तरह-तरह के उपाये खोज रहे हैं।

इन सब के बीच मौसम विभाग ने जरूरी होने पर ही घर से निकलने की सलाह दी है। साथ ही कहा है कि घर से निकलते समय अपने आप को पूरी तरह से सुरक्षित कर ही बाहर निकले। दरअसल, दोपहर के 12 बजे से 3 बजे तक घरों में रहने के लिए कहा है। दोपहर 12 बजे से 3 बजे तक लू और गर्मी अपने चरम पर होती है और इस वजह से खुद को लू के कारण बीमार होने से बचाएं।

 

मौसम विभाग ने कहा है कि 2 जून के बाद गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है। वहीं रायपुर के तापमान की बात करें तो 27 मई को माना एयरपोर्ट में 43.4, बिलासपुर 43.0, पेंड्रारोड 42.5, अम्बिकापुर 39.6, जगदलपुर 37.3, दुर्ग 42.8, राजनांदगांव 43.5 रहा।

 

रायपुर मौसम विभाग की माने तो एक द्रोणिका, उत्तर पूर्वी राजस्थान के उपर स्थित चक्रवाती परिसंचरण से मध्यप्रदेश होते हुए उत्तरी छत्तीसगढ़ तक औसत समुद्र तल से 0.9 किमी की उंचाई पर स्थित है। वहीं आज प्रदेश का मौसम मुख्यत शुष्क रहने की संभावना है। आज प्रदेश में बिलासपुर, दुर्ग, रायपुर संभाग के जिलो में लू-गर्म हवाएं चलने की चेतावनी जारी हुई है।

Share with your Friends

Related Articles

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More