Home » वॉशिंग मशीन में अटके रहते हैं कपड़ों के रेशे, आजमाएं ये हैक्स तो चुटकियों में होगी साफ

वॉशिंग मशीन में अटके रहते हैं कपड़ों के रेशे, आजमाएं ये हैक्स तो चुटकियों में होगी साफ

by Bhupendra Sahu

कपड़े धोने के मामले में वॉशिंग मशीन हर किसी का काम बेहद आसान कर देती है, लेकिन वॉशिंग मशीन में कपड़ों के रेशे फंस जाते हैं, जिन्हें साफ करना काफी मशक्कत भरा होता है. आइए आपको ऐसे हैक्स बताते हैं, जिनसे आपकी वॉशिंग मशीन चुटकियों में साफ हो जाएगी.
इन चीजों से साफ होगी वॉशिंग मशीन
वॉशिंग मशीन की सफाई शुरू करने से पहले आपको कुछ चीजें जुटा लेनी चाहिए, जिससे बार-बार परेशान न होना पड़े. इस काम के लिए आपको व्हाइट विनेगर, बेकिंग सोडा, सूती कपड़ा या स्पंज, पुराना टूथब्रेश, गर्म पानी, जरूरत पडऩे पर डिटर्जेंट पाउडर पास रख लेना चाहिए. इसके अलावा मशीन धोने के लिए बाल्टी या बेसिन का इस्तेमाल आप अपने हिसाब से कर सकती हैं.
सबसे पहले डिस्पेंसर ड्रॉअर करें साफ
वॉशिंग मशीन के डिस्पेंसर ड्रॉअर को साफ करने के लिए सबसे पहले डिटर्जेंट, फैब्रिक सॉफ्टनर और ब्लीच को वॉशिंग मशीन के डिस्पेंसर ड्रॉअर से निकाल लीजिए. अब गर्म पानी में थोड़ा-सा डिटर्जेंट मिला लीजिए और पुराना टूथब्रथ लेकर डिस्पेंसर ड्राअर पर लगे दाग-धब्बों को रगड़कर साफ कर लीजिए. अब सभी ड्रॉअर को एयर ड्रायर से सुखा लीजिए और उन्हें वॉशिंग मशीन में दोबारा लगा दीजिए.
यह है ड्रम साफ करने का तरीका
वॉशिंग मशीन का ड्रम साफ करने के लिए उसमें दो कप व्हाइट विनेगर डाल दीजिए. इसके बाद मशीन को फुल पर चला दीजिए. विनेगर की मदद से ड्रम में जमे मिनरल डिपॉजिट्स, डिटर्जेंट के निशान और मशीन में फंसे कपड़ों के रेशों को हटाने में मदद मिलती है. इसके अलावा विनेगर से मशीन से आने वाली बदबू भी दूर होती है. जब विनेगर वाला राउंड पूरा हो जाए तो मशीन को एक बार धोकर उसमें एक कप बेकिंग सोडा डाल दीजिए. इससे भी मशीन की बदबू खत्म हो जाती है.
मशीन के बाहरी हिस्से की ऐसे करें सफाई
जब तक मशीन का ड्रम साफ हो रहा है, तब तक आप मशीन के बाहरी हिस्से और कवर की सफाई कर सकती हैं. इसके लिए एक स्प्रे बॉटल में पानी और विनेगर बराबर मात्रा में मिला लीजिए. इस लिक्विड को मशीन के बाहरी हिस्से और कवर पर छिड़क दीजिए. इसके बाद सूती कपड़े या स्पंज से पूरी मशीन को अच्छी तरह रगड़ लीजिए. मशीन के कोनों और कर्व्स की सफाई अच्छी तरह करें, क्योंकि यहां धूल फंसी रह जाती है.
वॉशिंग मशीन का फिल्टर ऐसे होगा क्लियर
अगर आप वॉशिंग मशीन में लगा रिमूवेबल फिल्टर साफ करना चाहती हैं तो सबसे पहले मशीन का मैन्युअल जरूर पढ़ लें, जिससे इस पार्ट के बारे में अच्छी तरह जानकारी मिल जाए. इसके बाद फिल्टर को निकालकर इसे डिटर्जेंट मिले गर्म पानी से अच्छी तरह साफ कर लीजिए.
००

Share with your Friends

Related Articles

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More