Home » अब नहीं खरीदना पड़ेगा बाजार का महंगा कंडीशनर, जानें घर पर बनाने का तरीका

अब नहीं खरीदना पड़ेगा बाजार का महंगा कंडीशनर, जानें घर पर बनाने का तरीका

by Bhupendra Sahu

बालों को लंबा, घना और मजबूत बनाने के लिए लोग कई कोशिश करते हैं, कुछ लोग तो बालों को खूबसूरत बनाने के लिए महंगे प्रोडक्ट का भी इस्तेमाल करते हैं. इनमें शैंपू, सीरम, कंडीशनर आदि चीजे शामिल होती है, लेकिन अब आप घर बैठे हेयर कंडीशनर बना सकते हैं. इससे आपका खर्च कम होगा और बाल भी मजबूत बनेंगे. घर पर हेयर कंडीशनर बनाना बहुत आसान होता है. आइए जानते हैं इसे बनाने का तरीका क्या है.
घर पर बनाएं हेयर कंडीशनर
घर पर हेयर कंडीशनर बनाने के लिए आपको सबसे पहले एक कटोरी में दो चम्मच शहद, दो चम्मच एलोवेरा जेल और चार चम्मच जैतून का तेल लेकर इन तीनों को अच्छे तरीके से मिलाकर पेस्ट तैयार करना होगा. अगर आप चाहे, तो इसमें थोड़ा पानी का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. जब यह पेस्ट तैयार हो जाए, तो इसे 10 से 15 मिनट के लिए एक तरफ रख दे, फिर किसी बोतल में भरकर आप कुछ हफ्तों तक इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.
हेयर कंडीशनर का इस्तेमाल
हेयर कंडीशनर को अपने बालों पर लगाने से पहले आपको अपने बालों को अच्छी तरह शैंपू से धोना होगा. इसके बाद हेयर ब्रश या उंगलियों की मदद से आपको इस होममेड कंडीशनर को अपने बालों पर 20 मिनट के लिए अच्छी तरह लगाकर रखना होगा. 20 मिनट के बाद आप अपने बालों को माइल्ड शैंपू की मदद से धो लें. आप इस होममेड कंडीशनर का एक हफ्ते में दो बार इस्तेमाल कर सकते हैं.
होममेड कंडीशनर के फायदे
इस होममेड कंडीशनर को अगर आप एक हफ्ते में दो बार इस्तेमाल करते हैं, तो इससे आपके बालों का झडऩा बंद होगा और बाल खूबसूरत बनेंगे. शहद और एलोवेरा जेल में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होता है, जो बालों को मजबूत बनाने में मदद करता है और उन्हें मॉइस्चराइज रखता है. आप अगर चाहे तो इस कंडीशनर में गुलाब जल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. इस होममेड कंडीशनर का इस्तेमाल करने से बाल मुलायम तो होंगे ही साथ ही बालों को नमी मिलेगी और रूखापन दूर होगा.
पैच टेस्ट जरूर करें
ध्यान रहे किसी भी हेयर कंडीशनर को जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल न करें इससे बालों को नुकसान पहुंच सकता है और बाल सफेद होने लगते हैं. इस होममेड कंडीशनर का इस्तेमाल करने से पहले पैच टेस्ट जरूर करें. क्योंकि कुछ लोगों को इससे एलर्जी हो सकती है, जिस वजह से बाल और झडऩे लगते हैं. अगर ऐसा होता है, तो डॉक्टर की सलाह जरूर लें.
००

Share with your Friends

Related Articles

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More