Home » क्या आपसे बात करने से कतराते हैं लोग, कहीं आपके मुंह से आने वाली बदबू तो नहीं वजह? जानें इसे ठीक करने के उपाय

क्या आपसे बात करने से कतराते हैं लोग, कहीं आपके मुंह से आने वाली बदबू तो नहीं वजह? जानें इसे ठीक करने के उपाय

by Bhupendra Sahu

आप बेहद मिलनसार हैं. आपका व्यवहार काफी अच्छा है. आप लोगों के बीच मशहूर भी हैं, फिर भी लोग आपसे बात करते-करते दूर चले जाते हैं. इसकी वजह आपके मुंह से आने वाली बदबू भी हो सकती है. दरअसल, आंकड़ों पर गौर करें तो दुनियाभर में करीब 55 फीसदी लोग ओरल हेल्थ की दिक्कतों से जूझते रहते हैं, जो उनके लिए शर्मिंदगी की वजह भी बन जाती है. आइए आपको बताते हैं कि मुंह से आखिर बदबू आती क्यों है और इसे कैसे दूर किया जा सकता है?
मुंह से क्यों आती है बदबू?
आप रोजाना ब्रश करते हैं. इसके बाद भी आपके मुंह से बदबू आती है तो दिक्कत आपके शरीर के अन्य अंदरूनी हिस्सों में हो सकती है. इस मामले में हमने गाजियाबाद स्थित यशोदा अस्पताल में मेडिसिन एंड जनरल फिजिशियन डॉ. एपी सिंह से बात की तो उन्होंने बताया कि कई बार लोग खाना खाने के बाद कुल्ला नहीं करते हैं. ऐसे में खाने के कण दांतों और मसूड़ों में चिपके रहते हैं. इन्हीं कणों में मुंह में मौजूद एनारोबिक बैक्टीरिया रासायनिक प्रक्रिया करके सल्फर कंपाउंड बनाने लगते हैं, जिससे मुंह से बदबू आती है.
इन वजहों से भी होती है दिक्कत
डॉ. एपी सिंह के मुताबिक, मुंह से बदबू आने की वजह मुंह और दांतों की सही से सफाई न करना भी हो सकता है. इससे दांतों में कैविटी बनने लगती है. इसके अलावा नकली दांतों की वजह से भी कई बार स्मेल आ जाती है. मसूड़ों में सूजन, पायरिया होना और जीभ सही से साफ न करना भी मुंह से बदबू आने की वजह हो सकते हैं.
घरेलू नुस्खों से मिल सकती है राहत
बता दें कि कई घरेलू नुस्खों से मुंह की बदबू से राहत मिल सकती है. इसके लिए आप सरसों के तेल में एक चुटकी नमक मिला लीजिए. इससे मसूड़ों की मसाज करने पर मुंह की बदबू खत्म हो जाएगी. इसके अलावा लौंग और मुलेठी को भूनकर चबाने से भी मुंह की बदबू से राहत मिल सकती है. आप खाना खाने के बाद आधा चम्मच सौंफ खाते हैं तो भी मुंह से बदबू नहीं आएगी. तुलसी और पुदीना का सेवन करके भी आप मुंह की बदबू से राहत पा सकते हैं.
ये टिप्स भी आएंगे काम
मुंह की बदबू से राहत पाना चाहते हैं तो सुबह जागने के बाद और रात में सोने से पहले ब्रश जरूर करें. ब्रश करते वक्त जीभ भी अच्छी तरह साफ करनी चाहिए. खाना खाने के बाद अगर ब्रश नहीं कर रहे हैं तो कुल्ला जरूर करें. इससे भी मुंह की बदबू दूर होती है. लौंग और इलायची खाने से मुंह से आने वाली बदबू दब जाती है.
००

Share with your Friends

Related Articles

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More