Home » बजाज हाउसिंग फाइनेंस आईपीओ के जीएमपी में भारी गिरावट

बजाज हाउसिंग फाइनेंस आईपीओ के जीएमपी में भारी गिरावट

by Bhupendra Sahu

0-कल लिस्टिंग पर रहेगी सबकी नजर
नईदिल्ली। बजाज हाउसिंग फाइनेंस के आईपीओ ने पिछले हफ्ते मार्केट में धमाल मचा दिया था. रिकॉर्ड सब्सक्रिप्शन के साथ बंद हुआ यह आईपीओ अब सोमवार, 16 सितंबर को सुबह 10 बजे शेयर मार्केट में लिस्ट होने जा रहा है. बजाज ग्रुप की इस कंपनी के आईपीओ के शेयरों का अलॉटमेंट किया जा चुका है. कंपनी के आईपीओ ने ग्रे मार्केट में भी धमाल मचाया हुआ था. हालांकि, अब इसमें तेज गिरावट भी आई है. ऐसे में निवेशकों को बेसब्री से इंतजार है कि बीएसई और एनएसई पर लिस्टिंग के दिन यह कितना मुनाफा देने वाला है.
रिपोर्ट के अनुसार, बजाज हाउसिंग फाइनेंस का आईपीओ इस समय ग्रे मार्केट में 69 रुपये के प्रीमियम पर चल रहा है. हालांकि, 14 तारीख तक इसका जीएमपी 84 रुपये पर उछलकर ट्रेंड कर रहा था. इसमें काफी गिरावट आई है. इसके बावजूद यह अपने इश्यू प्राइस 70 रुपये से लगभग 100 फीसदी मुनाफे के संकेत दे रहा है. अगर, सोमवार तक यही स्थिति बनी रही और ग्रे मार्केट के ट्रेंड सही साबित हुए तो यह आईपीओ निवेशकों का पैसा लिस्टिंग वाले दिन ही दोगुना कर सकता है. इसकी लिस्टिंग 139 रुपये पर हो सकती है.
बजाज हाउसिंग फाइनेंस के 6,560 करोड़ रुपये के आईपीओ पर लोगों ने 3.2 लाख करोड़ रुपये की बिडिंग की थी. कंपनी के इश्यू को करीब 90 लाख एप्लीकेशन मिले. इसने टाटा टेक्नोलॉजीस के 73.5 लाख एप्लीकेशन के पिछले रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया है. बजाज ग्रुप की बजाज फाइनेंस और बजाज फिनसर्व के बाद यह तीसरी फाइनेंशियल कंपनी शेयर मार्केट पर लिस्ट होने जा रही है. बजाज फाइनेंस और बजाज फिनसर्व के शेयरों में भी शुक्रवार को उछाल देखा गया था. बजाज फाइनेंस का स्टॉक 170 रुपये बढ़कर 7598.50 रुपये पर बंद हुआ था. बजाज फिनसर्व के शेयर भी 39 रुपये ऊपर जाकर 1894.45 रुपये पर बंद हुए थे.
बजाज हाउसिंग फाइनेंस के आईपीओ को 67 गुना सब्सक्राइब किया गया था. क्वालिफाइड इंस्टीटूशनल बायर्स ने इसे 209 गुना, नॉन इंस्टीटूशनल इनवेस्टर्स ने 41 गुना और रिटेल इनवेस्टर्स ने 6 गुना सब्सक्राइब किया गया था. आईपीओ से जुटाई गई रकम का इस्तेमाल बजाज हाउसिंग फाइनेंस भविष्य की पूंजी जरूरतों को पूरा करने के लिए करेगी. इससे बजाज हाउसिंग फाइनेंस का कैपिटल बेस मजबूत होगा.
०००

Share with your Friends

Related Articles

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More