Home » शंकर, सात्विक-चिराग के लिये बीएआई ने इनाम की घोषणा की

शंकर, सात्विक-चिराग के लिये बीएआई ने इनाम की घोषणा की

by Bhupendra Sahu

नयी दिल्ली । भारतीय बैडमिंटन संघ (बीएआई) ने विश्व जूनियर चैंपियनशिप में रजत पदक जीतने वाली शंकर मुथुसामी और फ्रेंच ओपन 750 टूर्नामेंट में स्वर्ण जीतने वाली सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी एवं चिराग शेट्टी की पुरुष युगल जोड़ी को पांच-पांच रुपये की पुरस्कार राशि देने की घोषणा सोमवार को की। बीएआई के अध्यक्ष हिमंत बिस्वा सर्मा ने पुरस्कार की घोषणा करते हुए कहा, यह हम सभी के लिए गर्व का क्षण है कि हमारे जूनियर और सीनियर शटलर शीर्ष श्रेणी के खिलाडिय़ों को हराकर पोडियम फिनिश सुनिश्चित करते हुए देश का गौरव बढ़ा रहे हैं।

सात्विक और चिराग की पुरुष युगल जोड़ी चीनी ताइपे के लू चिंग याओ और यांग पो हान को हराकर फ्रेंच ओपन खिताब जीतने वाली पहली भारतीय युगल जोड़ी बन गई। उन्होंने चर्टरफाइनल में विश्व की नंबर एक जोड़ी, जापान के ताकुरो होकी और यूगो कोबायाशी को भी हराया था। पेरिस में ऐतिहासिक स्वर्ण जीतने के लिये इस जोड़ी को पांच लाख रुपये का पुरस्कार दिया जाएगा।
दूसरी ओर, पूर्व जूनियर विश्व नंबर एक शंकर मुथुसामी ने चीनी ताइपे के कुओ कुआन लिन के खिलाफ फाइनल में हारकर चांदी का तमगा हासिल किया। वह विश्व जूनियर चैंपियनशिप में पुरुष युगल रजत जीतने वाले केवल दूसरे भारतीय हैं।
बीएआई के सचिव संजय मिश्रा ने कहा, पिछले एक हफ्ते में लड़कों ने निडर बैडमिंटन खेला है और हम इस तरह के वैश्विक आयोजनों में भारत को शीर्ष देशों में शामिल देखकर वास्तव में खुश हैं। यह युवा पीढ़ी के लिए भी एक बड़ी प्रेरणा होगी।
चिराग शेट्टी और सात्विक की युगल जोड़ी के लिये यह वर्ष स्वर्णिम रहा है। उन्होंने 2022 की शुरुआत इंडिया ओपन में स्वर्ण पदक के साथ की, जिसके बाद वह पहली बार थॉमस कप जीतने वाली भारतीय टीम का हिस्सा रहे। दोनों ने राष्ट्रमंडल खेलों में सोना जीतने के बाद विश्व चैंपियनशिप में भी कांस्य पदक हासिल किया।
बीएआई ने पहले थॉमस कप विजेता टीम के लिए एक करोड़ रुपये दिए थे, जबकि राष्ट्रमंडल खेल 2022, विश्व चैंपियनशिप 2021 और विश्व चैंपियनशिप 2022 के पदक विजेताओं के लिये 1.5 करोड़ रुपये के इनाम की घोषणा की थी।
00

Share with your Friends

Related Articles

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More