Home » भारतीय सेना को जल्द मिलेंगे अपाचे लड़ाकू हेलीकॉप्टर, अमेरिकी कंपनी बोइंग ने शुरू किया उत्पादन

भारतीय सेना को जल्द मिलेंगे अपाचे लड़ाकू हेलीकॉप्टर, अमेरिकी कंपनी बोइंग ने शुरू किया उत्पादन

by Bhupendra Sahu

नईदिल्ली। अमेरिका की विमान कंपनी बोइंग ने भारतीय सेना के लिए 6 अपाचे लड़ाकू हेलीकॉप्टर का उत्पादन शुरू कर दिया है।कंपनी ने बताया कि यह हेलीकॉप्टर एरीजोना प्रांत के मेसा में बन रहे हैं और अगले साल इनकी डिलीवरी की जा सकती है।गौरतलब है कि भारतीय वायुसेना को 22 ई-मॉडल हेलीकॉप्टरों की डिलीवरी पूरी करने के बाद बोइंग ने 2020 में भारतीय सेना के लिए 6 एएच-64ई हेलीकॉप्टर के निर्माण के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए थे।

बोइंग इंडिया के अध्यक्ष सलिल गुप्ते ने कहा, हम भारत के साथ रक्षा सहयोग में एक और महत्वपूर्ण पड़ाव हासिल करने पर खुश हैं। बोइंग का यह कदम भारत की रक्षा क्षमताओं का सहयोग करने के लिए अटूट प्रतिबद्धता को उजागर करता है।उन्होंने आगे कहा, एएच-64ई हेलीकॉप्टर की अत्याधुनिक तकनीक और युद्ध-परीक्षण प्रदर्शन भारतीय सेना की परिचालन प्रभावशीलता को बढ़ाने के साथ-साथ रक्षात्मक क्षमताओं नई ऊंचाई प्रदान करेगा।

दुनिया का प्रमुख हमलावर हेलीकॉप्टर है अपाचे
बोइंग की मेसा साइट की वरिष्ठ कार्यकारी अधिकारी और अटैक हेलीकॉप्टर कार्यक्रम की उपाध्यक्ष क्रिस्टीना उपाह ने कहा कि अपाचे हेलीकॉप्टर दुनिया का प्रमुख हमलावर हेलीकॉप्टर है।उन्होंने आगे कहा कि अपाचे हेलीकॉप्टर में अद्वितीय मारक क्षमता है और हम भारतीय सेना को यह तकनीक प्रदान करने के लिए उत्साहित हैं।गौरतलब है कि टाटा बोइंग एयरोस्पेस लिमिटेड ने इस साल की शुरुआत में हैदराबाद में भारतीय सेना के लिए अपाचे हेलीकॉप्टर का फ्यूजलेज (मुख्य धड़ा) निर्मित किया था।

भारतीय वायुसेना को सितंबर, 2019 में 22 में से 8 अपाचे हेलीकॉप्टर की पहली खेप मिली थी। इन्हें पठानकोट एयरबेस पर एक कार्यक्रम में वायुसेना के बेड़े में शामिल किया गया था।बोइंग ने तय समयसीमा से पहले ही 2020 में बाकी हेलीकॉप्टर की डिलीवरी पूरी कर दी थी, जिसके बाद इन्हें भारत के उत्तरी और पश्चिमी क्षेत्र में तैनात किया गया था।वायुसेना ने एमआई-35 हेलीकॉप्टर का स्थान लेने के लिए अपाचे हेलीकॉप्टर की खरीददारी का फैसला किया था।

अपाचे हेलीकॉप्?टर के जरिए अनेक आधुनिक हथियारों का इस्तेमाल हो सकता है। इनमें हवा से जमीन में मार करने वाली हेलफायर मिसाइल, 17 एमएम हाइड्रा रॉकेट और हवा से हवा में मार करने वाली स्टिंगर मिसाइल शामिल हैं।अपाचे हेलीकॉप्?टर में हथियार उप प्रणाली के हिस्?से के रूप में 1200 राउंड के साथ 30 एमएम चेकगन है। इसके साथ ही इसमें हेलीकॉप्?टर फायर कंट्रोल रडार है, जो 360 डिग्री का कवरेज प्रदान करता है। इसमें नाइट विजन प्रणाली भी है।
००

Share with your Friends

Related Articles

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More