Home » स्वच्छता की पहली पाठशाला, हमारा घर : राज्यपाल पटेल

स्वच्छता की पहली पाठशाला, हमारा घर : राज्यपाल पटेल

by Bhupendra Sahu

प्रधानमंत्री श्री मोदी के लिए जनता को सुविधाएं देना ही जन्म-दिवस की है सबसे बड़ी भेंट – मुख्यमंत्री डॉ. यादव
स्वच्छता सर्वेक्षण-2023 में स्टार रैंकिंग वाले नगरीय निकायों को दी प्रोत्साहन राशि
नगरीय निकायों को जितने स्टार रैंकिंग में मिलेंगे, उसमें कार्यरत सभी सफाई मित्रों को मिलेंगे उतने हजार रूपये
प्रधानमंत्री श्री मोदी के जन्म-दिवस 17 सितम्बर को प्रदेश में आरंभ हुआ “स्वच्छता ही सेवा” पखवाड़ा
भोपाल। राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने कहा कि स्वच्छता की शुरूआत हमारे घर से होती है। स्वच्छता की पहली पाठशाला हमारा घर ही होता है। इसलिए बच्चों को स्वच्छता के संस्कार देने की शुरूआत अपने घर से ही करना होगा। हम सबको महात्मा गांधी जी से सीख लेते हुए स्वच्छता को अपनी दिनचर्या में शामिल करना चाहिए। राज्यपाल श्री पटेल कुशाभाऊ ठाकरे सभागार में आयोजित “स्वच्छता ही सेवा” पखवाड़े कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। राज्यपाल श्री पटेल के मुख्य आतिथ्य तथा मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव की अध्यक्षता में कुशाभाऊ ठाकरे सभागार में आयोजित कार्यक्रम में स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा 2024 और प्रदेश के 50 जिला चिकित्सालयों में प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि केंद्रों का शुभारंभ किया गया। इस अवसर पर राज्यपाल तथा मुख्यमंत्री ने मध्यप्रदेश को स्वच्छता के क्षेत्र में प्राप्त पुरस्कारों पर केंद्रित प्रदर्शनी का फीता काटकर उद्घाटन किया। कार्यक्रम के प्रारंभ में पुलिस बैंड द्वारा राष्ट्रगान जन-गण-मन की धुन प्रस्तुत की गई। राज्यपाल श्री पटेल तथा मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

राज्यपाल श्री पटेल तथा मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने “स्वच्छता ही सेवा” अभियान पर केंद्रित मध्यप्रदेश की फिल्म का लोकार्पण किया।कार्यक्रम में स्वच्छता ही सेवा अभियान की रूपरेखा पर केन्द्र सरकार की लघु फिल्म का प्रदर्शन किया गया। जिला चिकित्सालयों में आरंभ हो रहे “प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि केंद्रों” पर आधारित लघु फिल्म का प्रदर्शन भी किया गया। राज्यपाल श्री पटेल तथा मुख्यमंत्री डॉ. यादव को भारतीय रेड क्रॉस सोसाइटी द्वारा प्ले कार्ड भेंट किये गये। राज्यपाल और मुख्यमंत्री ने सफाई मित्रों का सम्मान कर प्रोत्साहन राशि और स्वच्छता किट का वितरण किया। राज्यपाल श्री पटेल तथा मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने स्वच्छता सर्वेक्षण – 2023 में फाइव स्टार रेटिंग प्राप्त करने वाली भोपाल नगर निगम को 4 करोड़ रुपए की राशि सिंगल क्लिक से जारी की। यह राशि भोपाल नगर निगम के 8116 सफाई मित्रों को 5 – 5 हजार रुपये के मान से प्रोत्साहन स्वरूप दी जायेगी। कार्यक्रम में उप मुख्यमंत्री श्री राजेंद्र शुक्ला, नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री कैलाश विजयवर्गीय तथा प्रदेश अध्यक्ष व सांसद श्री वी.डी. शर्मा उपस्थित थे।

राज्यपाल श्री पटेल ने इंदौर शहर को स्वच्छता में लगातार 7 वर्ष तक सिरमौर बने रहने पर बधाई दी। उन्होंने इस उपलब्धि के लिए इंदौर के सफाई कर्मचारियों की अथक और सतत् मेहनत की सराहना की। राज्यपालन ने स्वच्छता की आदत और स्वच्छता गतिविधियों में इंदौरवासियों की उत्साहपूर्वक सहभागिता के लिए शुभकामनाएं दीं।

जन औषधि केन्द्र गरीबों के लिए प्रधानमंत्री की विशिष्ट पहल

राज्यपाल श्री पटेल ने कहा कि जन औषधि केन्द्र गरीबों के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की विशिष्ट पहल है। उन्होंने प्रधानमंत्री श्री मोदी के जन्म-दिवस के अवसर पर प्रदेश के सभी 50 जिला चिकित्सालयों में प्रधानमंत्री जन औषधि केन्द्रों के शुभारंभ पर प्रदेशवासियों को बधाई दी। राज्यपाल श्री पटेल ने कहा कि न्यूनतम दाम और गुणवत्तापूर्ण दवाईयों के कारण औषधि केन्द्र गरीबों के आर्थिक हित में हैं। राज्यपाल श्री पटेल ने सभी से अपील की कि अपने आस-पास के गरीब और जरूरतमंदों को जन औषधि केन्द्र में मिलने वाली जेनेरिक, किफायती दवाईयों और आर्थिक बचत के बारे में ज्यादा से ज्यादा बताएं। उन्होंने चिकित्सकों से भी कहा कि मरीजों के इलाज के समय उन्हें प्रधानमंत्री जन औषधि केन्द्रों की सुविधा और लाभ के बारे में भी जरूर जानकारी दें।

Share with your Friends

Related Articles

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More